यूपी बोर्ड परीक्षा : 2617 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी हाईस्कूल के विज्ञान विषय की परीक्षा 

बदायूं । यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को हाई स्कूल विज्ञान विषय का पेपर संपन्न हुआ। जिसमें 2617 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि 36341 परीक्षा पंजीकृत थे। इनमें से 33724 उपस्थित रहे। महत्वपूर्ण पेपर होने की वजह से डीएम ने कई केंद्रों का दौरा किया। वहीं सचल दलों द्वारा भी छापा मारा गया। परंतु एक भी परीक्षार्थी नकल करते हुए नहीं पकड़ा गया।

सुबह की मीटिंग में हाई स्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा थी। परीक्षा नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर शिक्षा विभाग सतर्क रहा। डीआईओएस के द्वार सभी सचल दलों को परीक्षा से पूर्व ही रवाना कर दिया गया। और स्वयं भी भ्रमण के लिए निकल पड़े। वहीं दूसरी ओर जिलाधिकारी मनोज कुमार ने शहर के कई स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम ने सिंगलर मिशन गर्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज तथा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सीसीटीवी, स्ट्रांग रूम आदि व्यवस्थाओं को देखा। साथ ही केन्द्र व्यवस्थापकों से परीक्षार्थियों की उपस्थिति एवं अनुपस्थिति के बारे में जानकारी ली। तथा स्ट्रांग रूम, सीसीटीवी कक्ष एवं अवशेष प्रश्न पत्रों के रखरखाव आदि की जांच की। डीएम ने परीक्षा केंद्रों पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक, सचल दल टीम तथा परीक्षा केन्द्र पर तैनात समस्त कर्मचारियों को आईडी कार्ड पहने रहने के आदेश दिए। सुबह की पाली में हुई परीक्षा में 36,341 परीक्षा पंजीकृत थे। इनमें से 33,724 उपस्थित रहे तथा 2,617 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान कहीं से नकल कराए जाने की सूचना नहीं मिली। इधर शाम को इंटरमीडिएट जीव विज्ञान और गणित विषय की परीक्षा संपन्न हुई। इसमें भी एक भी नकली पकड़े जाने की सूचना प्राप्त नहीं हुई।

परीक्षा शुरू होने के बाद भी थमे रहे सचल दलों के पहिए

शाम की पाली में इंटरमीडिएट जीव विज्ञान और गणित विषय की परीक्षा थी। परीक्षा दो बजे से शुरू हुई। महत्वपूर्ण पेपर होने के बाद भी डीआईओएस को छोड़ दिया जाए तो पांच सचल दलों की गाड़ियां खड़ी रहीं। करीब पौने तीन बजे के बाद उनकी गाड़ियां निकलीं। जबकि शासन से स्पष्ट निर्देश हैं कि महत्वपूर्ण पेपर के दिन समय पूर्व ही सचल दलों की गाड़ियां भ्रमण के लिए निकल जाएं।

आगरा में पेपर लीक की सूचना पर जिले में मचा रहा हड़कंप

गुरुवार को शाम की पाली में जीव विज्ञान और गणित विषय का पेपर था। बताया जा रहा है कि वहां पर परीक्षा शुरू होने के दस मिनट बाद ही जीव विज्ञान और गणित का पेपर व्हाटसअप पर किसी ने वायरल कर दिया। जिसकी सूचना जिले में प्राप्त होने पर प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मचा रहा। वहीं परीक्षार्थियों के अभिभावक परीक्षा निरस्त होने के कयास लगाते रहे। उन्हें लगा कि अब से तीन साल पूर्व इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय का पेपर लीक होने पर परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था। कहीं ऐसा ही इस बार न हो जाए। हालांकि प्रशासनिक अधिकारी इस बात से इंकार कर रहे हैं। एडीएम प्रशासन रेनू सिंह ने बताया कि आगरा में पेपर लीक होने की सूचना है। लेकिन परीक्षा निरस्त नहीं हुई है।

Share News