प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की मौत, परिजनों की मांग पर पुलिस ने कराया पोस्टमार्टम, रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

Badun : कादरचौक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव के दौरान नवजात मृत पैदा हुआ था। परिजन बच्चे को दफन करने चले गए। इसी बीच प्रसूता की हालत बिगड़ गई। स्टाफ ने महिला को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। परिजन उसे जिला अस्पताल ले जा रहे थे लेकिन रास्ते में महिला ने भी दम तोड़ दिया। परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ पर इलाज में लापवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची। परिजनों को समझाकर शांत कराया। पुलिस ने प्रसूता का शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों की ओर से तहरीर नहीं दी गई है।
थाना कादरचौक क्षेत्र के गांव मामूरगंज निवासी विमला (25) पत्नी देवेंद्र नौ महीने की गर्भवती थीं। शुक्रवार को उन्हें प्रसव पीड़ा हुई थी। परिजन विमला को लेकर कादरचौक के मुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले गए। चिकित्सक ने इलाज शुरू किया। शनिवार सुबह लगभग सात बजे विमला देवी ने बेटे को जन्म दिया। जो मृत था। परिजन नवजात को दफन करने के लिए गांव चले गए थे। सुबह लगभग पौने दस बजे विमला की हालत खराब होने लगी। चिकित्सक ने इलाज किया लेकिन हालत में सुधार नहीं हुआ। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ ने प्रसूता को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। परिजन प्रसूता को जिला अस्पताल ले जा रहे थे लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। जिंदा होने की उम्मीद लिए परिजन उन्हें जिला अस्पताल ले गए जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।
परिजन प्रसूता का शव लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। वहां के स्टाफ पर इलाज में लापरवाही करने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। देवेंद्र ने बताया कि उनकी पत्नी का प्रसव कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्टाफ ने उनसे 11 सौ रुपये लिए थे। काफी देर तक हंगामा चलता रहा। स्टाफ के सूचना देने पर थाना कादरचौक पुलिस पहुंची। परिजनों को जांच कराकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। परिजनों ने खुद प्रसूता के शव के पोस्टमार्टम की मांग की। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। कादरचौक के थानाध्यक्ष उदयवीर सिंह ने बताया कि प्रसव के बाद एक महिला की मौत हो गई थी। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। परिजनों ने पोस्टमार्टम कराने के लिए तहरीर दी थी। शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
Share News