नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में ‘एम्युनिशन कम टॉरपीडो कम मिसाइल बार्ज, एलएसएएम 19’ (यार्ड 129) की डिलीवरी

Mumbai: भारतीय नौसेना के लिए एमएसएमई शिपयार्ड, मेसर्स सूर्यदिप्ता प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे द्वारा निर्मित 11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज प्रोजेक्ट के 5वें बार्ज ‘एम्युनिशन कम टॉरपीडो कम मिसाइल बार्ज, एलएसएएम 19 ‘ की डिलीवरी 04 मार्च 2024 को एनएडी (करंजा) के लिए नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में की गई। इस समारोह की अध्यक्षता कैप्टन आशुतोष एचक्यूडब्ल्यूएनसी/एसीआरओ के द्वारा की गई।

11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज के निर्माण के लिए 05 मार्च 21 को रक्षा मंत्रालय और मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। इन बार्जों के शामिल होने से सामाग्री/गोला-बारूद के परिवहन, उतारने-चढ़ाने की सुविधा के माध्यम से जेटी के किनारे और बाहरी बंदरगाह दोनों पर भारतीय नौसेना के जहाजों की परिचालन प्रतिबद्धताओं को गति मिलेगी।

इन बार्जों को भारतीय नौसेना के प्रासंगिक नियमों और भारतीय शिपिंग रजिस्टर के विनियमन के अंतर्गत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया हैं। डिजाइन चरण के दौरान बार्ज के मॉडल का परीक्षण नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला, विशाखापत्तनम में किया गया था। ये बार्ज भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं।

Share News