जेल में बंदियों द्वारा तैयार कराया जा रहा हर्बल गुलाल

बाराबंकी। जिला कारागार मे रंगों के त्योहार होली को कुछ खास बनाने के लिए जेल अधीक्षक कुंदन कुमार द्वारा नई पहल की शुरूआत करते हुए जेल में बंद एक दर्जन से अधिक पुरूष व महिला बन्दियों को निमदस संस्था की मदद से हर्बल गुलाल तैयार कराया जा रहा हैं और इसी गुलाल से बन्दियों द्वारा कारागार मे होली खेली जाएगी।
कारागार मे बन्दियों द्वारा जेल मे उत्पादित गेंदा के फूल, हल्दी व चुकन्दर आदि के रस से हर्बल गुलाल तैयार किया है। इस कार्य से महिला बन्दियो मे काफी उत्साह देखा जा रहा है। कारागार प्रशासन बंदियों और कर्मचारियों को होली खेलने के लिए यह हर्बल गुलाल उपलब्ध कराएगा। साथ ही होली के मौके पर एक ओर जहां बंदियों को हर्बल गुलाल तैयार करने का कौशल सिखाया जा रहा है तो दूसरी ओर होली में केमिकल वाले रंगों से बचने की भी प्रेरणा दी जा रही है। साथ ही बन्दी इस हुनर से जेल से बाहर छूटकर जाने के बाद अपना व्यवसाय चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण कर सकेगें।
जेल अधीक्षक द्वारा बताया गया कि एक विशेष काउंटर भी लगाया जायेगा जहां से कोई भी व्यक्ति बंदियों द्वारा तैयार किए गए गुलाल को खरीदकर होली के त्यौहार को हर्बल रंगों के साथ मना सकता है। कारागार मे उत्पादित गुलाल की बिक्री से जो धन अर्जित होगा उससे बन्दियों को कोआपरेटिव सोसाइटी के माध्यम से पारिश्रमिक के रूप मे दिया जायेगा।
इस अवसर पर जेलर आलोक कुमार शुक्ला, उप जेलर  कुसुम व कुलदीप दास तथा संस्था के प्रबन्ध निदेशक एस.के. वर्मा उपस्थित रहे।
Share News