कवि युगल से मांगी माफी, वापस लिया मुकदमा

मेरठ। पिछले दिनों देश की ख्यातिलब्ध कवयित्री डॉ. अनामिका जैन अम्बर ने अपनी भोपाल काव्य यात्रा के दौरान राजा भोज की प्रतिमा के सम्मुख खड़े होकर फोटो क्लिक की थी और राजा भोज गंगू तेली पर व्यंग्य लिखा था। जिसको केंद्र बनाकर लखनऊ निवासी दिलीप साहू एवं झांसी के आकाश राठौर ने फेसबुक पर अनामिका अम्बर के विरुद्ध पोस्ट डाली थी और तेली समाज को उनके विरुद्ध भड़काया था। इस संदर्भ में कवि सौरभ जैन सुमन ने अपने वीडियो में स्पष्ट किया था कि तेली समाज भारत का अभिन्न अंग है और गंगू तेली वाली कहावत से इस जाति का कोई संबंध नहीं है।

उन्होंने कहा था कि हिंदी साहित्य में इस मुहावरे का प्रयोग बहुत पुराना है, राजा भोज से राजा गांगेय और तेलंग ने युद्ध किया था जिसमें भोज ने दोनों को हरा दिया था। तब इस कहावत का जन्म हुआ था, जिसमें तेली समाज का कोई विषय नहीं था। वहीं खुद अनामिका जैन बार ने एक टीवी चैनल पर स्पष्ट किया था कि ये साजिश है उन्हें ट्रैप करने की। पौराणिक कहावत का प्रयोग कर एक सम्पूर्ण गौरवशाली जाति को उनके विरुद्ध भड़काया गया है। इस बाबत अनामिका ने थाना सदर बाजार में मुकदमा दर्ज करवाया था।

तेली समाज भारत का अभिन्न अंग

शनिवार को दिलीप साहू एवं आकाश राठौर ने थाना रेलवे रोड पहुंचकर कवि युगल से क्षमा मांगी और कहा कि अनामिका की टिप्पणी से उन्हें लगा कि इसमें उनकी समाज का उपहास किया गया है, इसी कारण उन्होंने पोस्ट की थी। किंतु अब जब सब स्पष्ट हुआ तो उन्हें अपनी पोस्ट पर खेद है।

Share News